Saturday 29 September 2012

मूल जगत का बेटियाँ


मूल जगत का बेटियाँ, जगती पर उपकार।
सिर्फ भयावह कल्पना, बेटी बिन संसार।
बेटी बिन संसार, बात सच्ची यह मानें
अगर किया ना गौर, अंत दुनिया का जानें।
कहनी इतनी बात, करें स्वागत आगत का
जीवन का आधार बेटियाँ, मूल जगत का।
-------------------------------------------
माँ मेरी, तुझसे करे, बेटी एक सवाल,
मुझे मारने गर्भ में, बिछा रही क्यों जाल?
बिछा रही क्यों जाल, ज़रा समझा दे मुझको
अपना ही अपमान, किसलिए प्यारा तुझको।
क्यों पिछड़ी है सोच, नए युग में भी तेरी
अंजन्मी का दोष, बता क्या है माँ मेरी?
----------------------

द्वापर युग का कंस था, हुआ बहुत बदनाम
मगर कलियुगी कंस तो, गली गली में आम।
गली गली में आम, सभ्य,सज्जन कहलाते।
अनगिन कन्या भ्रूण, मारकर जश्न मनाते।
यही देश के पूत, जनक,जन नेता, नागर
कहते ओढ़ नकाब, कंस का युग था द्वापर।


-कल्पना रामानी

No comments:

पुनः पधारिए


आप अपना अमूल्य समय देकर मेरे ब्लॉग पर आए यह मेरे लिए हर्षकारक है। मेरी रचना पसंद आने पर अगर आप दो शब्द टिप्पणी स्वरूप लिखेंगे तो अपने सद मित्रों को मन से जुड़ा हुआ महसूस करूँगी और आपकी उपस्थिति का आभास हमेशा मुझे ऊर्जावान बनाए रखेगा।

धन्यवाद सहित

--कल्पना रामानी

जंगल में मंगल

जंगल में मंगल

प्रेम की झील

प्रेम की झील